Thursday 2 October 2014

वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपनाएं ये सेहतमंद उपाय

वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपनाएं ये सेहतमंद उपाय

दुबले-पतले शरीर वाले लोगों के लिए सेहतमंद तरीके से वजन बढ़ाना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। ज‌ितनी मशक्कत वजन कम करने के ल‌िए करनी पड़ती है, उतनी ही सावधानी और मशक्कत सेहतमंद तरीके से वजन बढ़ाने के लिए भी करनी पड़ती है।
पाठकों की विशेष मांग पर हम इस बार सेहतमंद तरीके से वजन बढ़ाने के ऐसे उपायों की जानकारी दे रहे हैं जन्हिं रुटीन में शामिल करने से आप वजन तो बढ़ाएंगे पर ओवर वेट नहीं कहलाएंगे।
जान‌िए, सेहतमंद तरीके से वजन बढ़ाने के कारगर उपाय। सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आपके बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई के हिसाब से यह जानने कि कोशिश करें कि आपकी लंबाई और उम्र के हिसाब से आपका वजन क‌ितना होना चाहिए।
बीएमआई आप इंटरनेट पर भी जोड़ सकते हैं या फिर खुद ही इसका हिसाब लगाएं। इसका फार्मूला है-
बीएमआई = वजन (किलोग्राम) / (ऊंचाई X ऊंचाई (मीटर में))
आमतौर पर 18.5 से 24.9 तक बीएमआई आदर्श स्थिति है इसलिए वजन बढ़ाने के क्रम में ध्यान रखें कि आप इसके बीच में ही रहें।


जन बढ़ाने का मतलब यह नहीं कि आप जमकर फास्ट फूड या पैटी डाइट पर टूट पड़ें। यहां समझदारी से काम लेना जरूरी है।थोड़ी-थोड़ी देर पर डाइट लें और अपने भोजन की मात्रा थोड़ी बढ़ाएं। डाइट में कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट्स की मात्रा बढ़ाएं। अध‌िक कैलोरी वाली डाइट जैसे रोटियां, रेड मीट, राजमा, सब्जियां, मछली, चिकन, ऑलिव्स और केले जैसे फल आदि की मात्रा बढ़ाएं।
दिन में कम से कम पांच बार थोड़ी-थोड़ी डाइट लें।
http://doctoradvice.org/weight-gain-gain-weight-body-grow-gain-weight-fast-gain-muscle.html

वजन बढ़ाने का मतलब यह नहीं कि आप आलस की चादर ओढ़ लें। शरीर को फिट रखने के लिए हर हाल में कसरत जरूरी है।
प्रतिदिन आधा घंटा भी अगर आप कसरत को देंगे तो आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा होगा, भूख अच्छी तरह लगेगी और आप फिट रहेंगे।
कसरत और हेल्दी डाइट का कांबिनेशन वजन घटाने और बढ़ाने, दोनों के लिए जरूरी है। वेट लिफ्टिंग कसरतें इस मामले में मददगार हैं।
वजन सेहतमंद तरीके से बढ़ाना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है जिसका स्ट्रेस लेने से कोई फायदा नहीं है। कसरत और अच्छी डाइट के साथ-साथ रुटीन में आराम का थोड़ा समय निकालें।
सोने और उठने का समय निर्धारित करें जिससे शरीर तेजी से रिकवर होगा। योग और प्राणायाम के जरिए आप तनाव मुक्त होकर अपने शेड्यूल पर कायम रह सकते हैं।




1 comment:

  1. Hi…! Nice post But Herbal weight gain treatment has found a unique formulation by having it, anyone can gain weight without exercising, yoga or fasting. If you want more information regarding weight gain visit here: http://vetollxl.com/

    ReplyDelete