Thursday 13 August 2015

पुरूषों में सेक्स क्षमता को बढ़ाता है बीटरूट, जानिये कैसे!



आपको विश्वास हो या न हो, लेकिन चुकंदर या बीटरूट एक ऐसा सब्ज़ी है जो पुरूषों की सेक्स पावर को बढ़ा सकता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसका फ़ायदा महिलाओं को नहीं मिलता है।
रिसर्चों के अनुसार जो दवाईयाँ इरेक्टाइल डिसफंक्शन में कामगार साबित होती है ठीक उसी तरह यह जड़ भी काम करता है। इसमें नाइट्रेट होता है जो जैविक (inorganic) रूप से हवा, पानी और फूड्स से मिलता है। जो लोग लो लिबीडो या इरेक्टाइल डिसफंक्शन के समस्या से जुझ रहे हैं, उनके शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा बढ़ने से सेक्चुअल हेल्थ में सुधार आता है।
यह कैसे काम करता है?
जब आप चुकंदर खाते हैं तो इसमें जो नाइट्रेट्स होता है वह मुँह में मौजुद बैक्टिरीया के द्वारा नाइट्राइट में बदल जाता है। जब इसको चबाकर निगला जाता है तब यह नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है, और यह गैस रक्त संचालन को बेहतर बनाता है। नियमित रूप से बीटरूट खाने पर गुप्तांगों की ब्लड कोशिकाएं खुल जाती हैं और रक्त का संचालन बेहतर हो जाता है। इससे इरेक्शन बेहतर तरीके से हो पाता है और आपका सेक्चुअल लाइफ और भी स्पाइसी बन जाता है। चुकंदर का नाइट्रेट सप्लीमेंट सेक्स लाइफ के स्टैमिना को बढ़ाता है।
ब्रीटिश हर्ट फाउन्डेशन के अनुसार, सब्ज़ियों में जो नाइट्रेट्स होता है वह ब्लड-प्रेशर को कम करता है। 2010 में क्वीन मेरी युनिवर्सिटी के अध्ययन में भी यह बात साबित हुआ है। अनुसंधान के अनुसार 500 ग्राम बीटरूट खाने के छह घंटे में ब्लड-प्रेशर कम हो जाता है। शायद आपको पता है कि हाई ब्लड-प्रेशर का भी सेक्स लाइफ पर बुरा प्रभाव पड़ता है। पढ़े- एनीमिया दूर करने का असरदार घरेलू इलाज है बीटरूट
बीटरूट को अपनी डायट में शामिल करने के तरीके-
कच्चा- आप चुकंदर को पहले अच्छी तरह से धो लें, फिर स्लाइस में काटकर सलाद में या यूं ही खा सकते है। हाँ, इसको अच्छी तरह से चबाकर खायें, इससे हजम शक्ति बढ़ती है।
उबला- अगर इसको कच्चा खाना अच्छा नहीं लगता है तो इसको उबालकर टुकड़ों में काट लें और उस पर नमक और नींबू का रस छिड़ककर स्नैक टाइम में खा सकते हैं। इससे ब्लड-काउन्ट बढ़ता है।
जूस- दो-तीन मध्यम आकार वाले चुकंदर को अच्छी तरह से धोकर, छिलका छुड़ाकर टुकड़ों में काट लें। फिर इनको ब्लेंड करके एक गिलास में इसके रस को छानकर निकाल लें। फिर बिना मीठा दिये इसको पी लें। पढ़े- समर ड्रिंक रेसिपी- बीटरूट छाछ


No comments:

Post a Comment